मैं prakash maurya आप सभी दोस्तों से आज में Seo के उपर बात करने वाला हूँ तो में यह बताने वाला हूँ की seo अपने अंदर हर दिन latest update, Google अपने रैंकिंग एल्गोरिथ्म में परिवर्तन को करता ही रहता है जैसे की आज में आपको seo के basic 8 major Google algorithm updates in Hindi बताने वाला हूँ ! SEO में जो भी update के अभी तक जितने भी अपडेट आये है लेकिन seo में जो मजेर अपडेट होते वो तो आठ है लेकिन माइनर अपडेट हमेशा आते ही रहते है।
लेकिन इससे पहले कि में आपको कुछ बताऊ, कुछ मजेदार की चीज़ करते हैं। कैसा लगेगा आपको की आप देख सकते हैं कि कौन से आपके अपडेट Organic traffic की और प्रभावित करते हैं, एक ऐसा टूल जिसे हम Rank Tacker Tools कहते है जिसमे आप अपने वेबसाइट से आने वाली हर एक एक्टिवटी का पता आसानी से लगा सकते है लकिन आपको यह टूल कहा मिलेगा यह आपको GOOGLE पर मिल जायेगा वो भी बिल्कुल free में तो आज ही download करो और डाउनलोड करने के बाद आप उसको इनस्टॉल कर ना पड़ेगा फिर रैंक ट्रैकर आपको बताये की कहा कहा से आपके पास आर्गेनिक Trafic आ रहा है।
में आपको कुछ ऐसे seo major update जो निचे बताने जा रहा हूँ उन्हें जरूर पढ़े और अब तक के सभी गूगल अपडेट आपको क्लियर हो जियेंगे।
1. Panda
2. Penguin
3. Hummingbird
4. Pigeon
5. Mobile
6. RankBrain
7. Possum
8. Fred
1. Panda
Launch date: February 09, 2021 (09 फ़रवरी 2021)
Hazards: Duplicate, plagiarized or thin content; user-generated spam; keyword stuffing (ये अपडेट वेबसाइट कंटेंट को लेकर थे )
How it works: “यह किस तरह काम करता है?” : गूगल पांडा एक ऐसा Algorithm हैं हम कोई सटीक परिभाषा नहीं दे सकते है बस यदि इसे समझना हो तो हम इस परिभाषा का इस्तेमाल इस प्रकार कर सकते है.”Algorithm एक ऐसा सिस्टम होता है जिसमे Search Filters का इस्तेमाल किया जाता है,जिसके द्वारा Better Search Result Find ये show किये जाते है और उनसे संबंधित Websites को Search Engine में बेहतर Position दी जाती है।
गूगल Panda Algorithm का इफ़ेक्ट वेबसाइट पर कैसे पढता है कुछ points में आपको बता देता हूँ।
अगर आप देखते हैं किसी की वेबसाइट यदि Organic Traffic बढ़ रहा होता है तो इसका मतलब है की उस वेबसाइट को Core Algorithm में होने वाले Updates का फायदा मिल रहा है लेकिन दोस्तों यदि वेबसाइट का Organic Traffic कम हुआ है तो इसका मतलब होता है की Updates का उस साईट को बहुत नुकसान हुआ है.इस नुकसान में सर्च रैंकिंग कम होगी.लेकिन सवाल यह है की क्यों किसी वेबसाइट को फायदा हुआ जबकि किसी साईट को नुकसान.
Google Panda Update से कुछ Website की Search Ranking बढ़ने के साथ Organic Traffic भी बढ़ा लेकिन कुछ Website को Google Panda Update से नुकसान हुआ है.तो हम कुछ आधारों के बारे में जानकारी प्राप्त करते है जिन पर यह मुख्य रूप से आधारित है.और जिन आधारों पर यह Website को Search Filter करता है।.
1 – Thin Content
2 – Duplicate Content
3 – Poor Quality Content
etc.